Skip to main content

टोपी और बन्दर

           एक पुरानी दंतकथा है. बचपन में शायद पंचतंत्र में पढ़ी थी. अब तो बचपन में ये सब पढ़ा नहीं जाता. शायद अब तो वैसा बचपन भी नहीं आता. उसमें भी मशीन आ घुसी है. मशीनी और वर्चुअल स्पीडी खेलों वाले खिलौने तथा कार्टून फ़िल्में  आ चुके हैं जो कामिक्स बुक्स को भी खा चुकी हैं, इन्होंने देशी खिलौनों और  देशी नैतिक कथाओं वाले साहित्य को चलन से हटा दिया है.
             मैं  भी, क्या ले बैठा ?? चलिए कोई बात नहीं, आपको सीधे कथा  सुनाता हूँ. एक व्यापारी था. व्यापारी था तो कुछ बेचता भी होगा न. हाँ, वो टोपियाँ बेचता था. एक बार वो कई डिजाइन की टोपियाँ सैम्पल में लेकर जंगल के रास्ते किसी दूर के बाज़ार में जा रहा था.पैदल चलने के कारण हुयी  थकान से उसने एक घने पेड़ के नीचे थोड़ी देर आराम करने की सोंची. जल्दी ही उसे झपकी लग गयी. जब उठा तो उसने देखा की उसके झोले में रखी सभी टोपियाँ गायब थीं. इधर-उधर देखने पर उसे पता चला की बंदरों ने उसकी टोपियाँ पहन ली है.उसने उनसे विनती की, रोया, गिडगिडाया, चीखा-चिल्लाया. बंदरों ने भी उसकी हर नक़ल की , पर टोपियाँ नहीं लौटाईं. थक-हार कर उसने अपनी टोपी उतार कर जमीन में फेंक दी और हताश-परेशान वो सोंचने लगा की कैसे इन बंदरों से पार पाया जाए. तभी आश्चर्यजनक घटना घटी की सभी बंदरों ने भी अपनी टोपियाँ उतार कर जमीन में फेंक दीं. व्यापारी ने उठाईं और अपने रास्ते निकल लिया.
          आजादी के बाद से अब तक समय-समय पर  (महात्मा गांधी, जयप्रकाश नारायण और अन्ना हजारे) नामक तीन व्यापारी टोपियां लेकर ऐसे ही इस देश में निकले.काम करते-करते  जंगल में सभी बारी-बारी से सो गए. सभी के साथ एक जैसा ही हुआ. बन्दरों ने उस पुरानी कथा को पढ़ रखा है, जिसमें व्यापारी ने अपनी टोपी फेंककर  उन्हें बन्दर से उल्लू बनाया था. वो चालाक हो चुके हैं. उनके साथ दूसरे जंगलों के माफिया और अपराधी बन्दर भी थे. उन्होंने इस जंगल के बंदरों को ज्ञान दिया . उनके बंदरत्व को ललकारा.उन्हें कहा की उनके पूर्वजों की मूर्खता का ये मनुष्य हर बार फायदा उठाते हैं.इस बार उन्होंने इन सीधे बंदरों को सिखाया की कैसे इस व्यापारी बने मनुष्य को सबक सिखाया जाए और इसके नाम और काम की पूँजी को टोपी के साथ लूट लिया जाए.
            परिणामस्वरूप बंदरों ने तीनों बार एक जैसा ही किया. उन्होंने अब ये दिखाया की कैरेक्टर में गिरावट अकेले मनुष्य में ही नहीं उनमें भी आई है. हर बार उन्होंने व्यापारी के जागने और उसके टोपी फेंकने का इंतज़ार किया. कारण साफ़ है, जब वो अपनी टोपी भी फेंक दे तो उसे भी उठा ले चलो. और अपनी "बंदर संसद" में बताओ की ये व्यापारीनुमा महामानव समय के साथ कितना मूर्ख बन चुका और वो कितने बुद्धिमान......समय वास्तव में कितना बदल चुका है. अब जंगल में रह रहे बंदरों ने झांसे में आना छोड़ दिया है.और इसी तरह अब बच्चों ने भी पंचतंत्र पढ़ना छोड़ दिया है. वो आजके युग के बंदरों के हिसाब से नई साहित्यिक रचनाओं की खोज में हैं. जिसमें लम्पटई के नए अध्याय हों. नए अधुनातन चरित्र हों......अब लगता है नए प्रपंचतन्त्र की रचना का समय आ गया है.



Comments

  1. bahut achchha hai sir

    ReplyDelete
  2. bahut khoob... sab topi ka khel hai... kuch pahnne walon ka to kuch pahnane walon ka. rang koi bhi ho.. topi to topi hi hai.... bahut shandar lekh. adarniya agraj ko bahut-bahut badhai.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

... और फिर जूता चल गया.

रोज-रोज जूता । जिधर देखिये उधर ही "जूतेबाजी" । जूता नहीं हो गया, म्यूजियम में रखा मुगल सल्तनत-काल के किसी बादशाह का बिना धार (मुथरा) का जंग लगा खंजर हो गया । जो काटेगा तो, लेकिन खून नहीं निकलने देगा । बगदादिया चैनल के इराकी पत्रकार मुंतज़र अल ज़ैदी ने जार्ज डब्ल्यू बुश के मुंह पर जूता क्या फेंका ? दुनिया भर में "जूता-मार" फैशन आ गया ।... न ज्यादा खर्च । न शस्त्र-लाइसेंस की जरुरत । न कहीं लाने-ले जाने में कोई झंझट । एक अदद थैले तक की भी जरुरत नहीं । पांव में पहना और चल दिये । उसका मुंह तलाशने, जिसके मुंह पर जूता फेंकना है । जार्ज बुश पर मुंतज़र ने जूता फेंका । वो इराक की जनता के रोल-मॉडल बन गये । जिस कंपनी का जूता था, उसका बिजनेस घर बैठे बिना कुछ करे-धरे बढ़ गया । भले ही एक जूते के फेर में मुंतज़र अल ज़ैदी को अपनी हड्डी-पसली सब तुड़वानी पड़ गयीं हों । क्यों न एक जूते ने दुनिया की सुपर-पॉवर माने जाने वाले देश के स्पाइडर-मैन की छवि रखने वाले राष्ट्रपति की इज्जत चंद लम्हों में खाक में मिला दी हो । इसके बाद तो दुनिया में जूता-कल्चर ऐसे फैला, जैसे जापान का जलजला । जिधर

प्रेम न किया, तो क्या किया

     ..... "प्रेम" और "रिश्तों" के तमाम नाम और अंदाज हैं, ऐसा बहुत बार हुआ कि प्रेम और रिश्तों को कोई नाम देना संभव न हो सका. लाखों गीत, किस्से और ग्रन्थ लिखे, गाए और फिल्मों में दिखाए गए. इस विषय के इतने पहलू हैं कि लाखों-लाख बरस से लिखने वालों की न तो कलमें घिसीं और ना ही उनकी स्याही सूखी.        "प्रेम" विषय ही ऐसा है कि कभी पुराना नहीं होता. शायद ही कोई ऐसा जीवित व्यक्ति इस धरती पे हुआ हो, जिसके दिल में प्रेम की दस्तक न हुयी हो. ईश्वरीय अवतार भी पवित्र प्रेम को नकार न सके, यह इस भावना की व्यापकता का परिचायक है. उम्र और सामाजिक वर्जनाएं प्रेम की राह में रोड़ा नहीं बन पातीं, क्योंकि बंदिशें सदैव बाँध तोड़ कर सैलाब बन जाना चाहती हैं.     आज शशि कपूर और मौसमी चटर्जी अभिनीत और मोहम्मद रफ़ी और लता मंगेशकर का गाया हुआ हिन्दी फिल्म "स्वयंवर" के एक गीत सुन रहा था- "मुझे छू रही हैं, तेरी गर्म साँसें.....". इस गीत के मध्य में रफ़ी की आवाज में शशि कपूर गाते हैं कि - लबों से अगर तुम बुला न सको तो, निगाहों से तुम नाम लेकर बुला लो. जिसके

गयासुद्दीन गाजी के पोते थे पंडित जवाहर लाल नेहरू

    जम्मू-कश्मीर में आए महीनों हो गए थे, एक बात अक्सर दिमाग में खटकती थी कि अभी तक नेहरू के खानदान का कोई क्यों नहीं मिला, जबकि हमने किताबों में पढ़ा था कि वह कश्मीरी पंडित थे।  नाते- रिश्तेदार से लेकर दूरदराज तक में से कोई न कोई नेहरू खानदान का तो मिलना ही चाहिए था। नेहरू  राजवंश कि खोज में सियासत के पुराने खिलाडिय़ों से मिला लेकिन जानकारी के नाम पर मोतीलाल नेहरू  के पिता गंगाधर नेहरू का नाम ही सामने आया। अमर उजाला दफ्तर के नजदीक बहती तवी के किनारे  पहुंचकर एक दिन इसी बारे में सोच रहा था तो ख्याल आया कि जम्मू-कश्मीर वूमेन कमीशन की सचिव  हाफीजा मुज्जफर से मिला जाए, शायद वह कुछ मदद कर सके। अगले दिन जब आफिस से हाफीजा के  पास पहुंचा तो वह सवाल सुनकर चौंक गई। बोली पंडित जी आप पंडित नेहरू के वंश का पोस्टमार्टम करने  आए हैं क्या? कश्मीरी चाय का आर्डर देने के बाद वह अपने बुक रैक से एक किताब निकाली, वह थी रॉबर्ट  हार्डी एन्ड्रूज कि किताब "ए लैम्प फार इंडिया- द स्टोरी ऑफ मदाम पंडित।" उस किताब मे तथाकथित  गंगाधर का चित्र छपा था, जिसके अनुसार